Thursday, 26 July 2018

Hrithik Roshan Biography In Hindi - लोकप्रिय अभिनेता हृतिक रोशन की कहानी

Hrithik Roshan Biography In Hindi - लोकप्रिय अभिनेता हृतिक रोशन की कहानी 



Hrithik Roshan Life


हृतिक रोशन सबसे लोकप्रिय भारतीय अभिनेता और मशहूर हस्तियों में से एक है और फिल्मकार राकेश रोशन के बेटे, उन्होंने कई पात्रों को चित्रित किया है और उनकी नृत्य क्षमता के लिए जाना जाता है।

वह भारत के सर्वोच्च-भुगतान करने वाले कलाकारों में से एक हैं और उन्होंने कई फिल्म पुरस्कारों सहित छे फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं।


रितिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 को प्रमुख मुंबई के एक पंजाबी परिवार हुआ था। जिसे हम बॉलीवुड परिवार भी कह सकते हैं मतलब उनके पिता, फिल्म निर्देशक राकेश रोशन, संगीत निर्देशक रोशनलाल नागराथ के पुत्र हैं; उनकी मां, पिंकी, निर्माता और निर्देशक जे ओम प्रकाश की बेटी हैं।

उनके चाचा, राजेश, एक संगीत संगीतकार हैं। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुयी। हृतिक रोशन पंजाबी जरुर हैं लेकीन वो हिंदुत्व की प्रथा को मानते हैं।

हृतिक रोशन कहते हैं कि,
“मैं धार्मिक नहीं हूं। मैं मंदिरों की यात्रा नहीं करता हूं लेकिन मुझे आशा है कि एक महाशक्ति है।”


रितिक रोशन को एक अलग बच्चे के रूप में महसूस होता था; क्योंकी उनका जन्म उनके दाहिने हाथ पर एक अतिरिक्त अंगूठे के साथ हुआ था।

रितिक ने फैसला किया कि वह एक पूर्णकालिक अभिनेता बनना चाहते थे, लेकिन उनके पिता ने जोर देकर कहा कि वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करे।

रोशन ने सिडनहैम कॉलेज में भाग लिया, जहां उन्होंने पढ़ाई करते हुए नृत्य और संगीत समारोहों में हिस्सा लिया, वाणिज्य में स्नातक किया।

रोशन ने अपने पिता की चार फिल्मों – खुड्गरज़ (1987), किंग चाचा (1993), करन अर्जुन (1995) और कोयला (1997) में सहायता की।

पैक-अप के बाद, रितिक कोयला से शाहरुख खान के दृश्यों को देखकर उनके जैसा बनाना चाहा और एक अभिनेता के रूप में अपने प्रदर्शन के बारे में निर्णय लेने के लिए खुद को तैयार किया।

जब उन्होंने अपने पिता की मदद की, तब उन्होंने किशोर निति कपूर के अधीन अभिनय का अध्ययन किया।


Hrithik Roshan Career



रितिक ने अक्सर अपने पिता को सहयोग किया है उन्होंने 1980 के दशक में कई फिल्मों में एक बाल अभिनेता के रूप में संक्षिप्त प्रदर्शन किए, और बाद में अपने पिता की चार फिल्मों पर सहायक निर्देशक के रूप में काम किया।

उनकी पहली प्रमुख भूमिका वाली और बॉक्स ऑफिस पर सफलता पाने वाली फ़िल्म कहो ना … प्यार है (2000) थी, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले।

2000 आतंकवाद नाटक फिजा में प्रदर्शन और 2001 में फॅमिली फ़िल्म की कभी खुशी कभी गम… उनकी प्रतिष्ठा को बढाती गई लेकिन इसके बाद उन्हें कई खराब फिल्में मिलीं।

2003 की विज्ञान कथा फिल्म “कोई … मिल गया”, जिसके लिए रोशन ने दो फिल्मफेयर अवॉर्ड्स को जीता। यह उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ था; वह अपनी अत्यधिक सफल सीक्वेल में भी दिखाई दिए: क्रिश (2006) और क्रिश 3 (2013)।

उन्हें 2006 के साहसिक फिल्म “धूम 2” में चोर के चित्रण के लिए, ऐश्वर्या राय के साथ 2008 की ऐतिहासिक “मुगल सम्राट अकबर” के रोमांस में जोधा अकबर और 2010 में फ़िल्म गुजारिश के लिए काफी प्रशंसा मिली।

आगे की सफलता 2011 में कटरीना कैफ के साथ फ़िल्म “जिंदगी ना मिलेगी दोबारा”, 2012 में प्रियंका चोपड़ा के साथ आयी फिल्म “अग्निपथ” और 2014 के एक्शन कॉमेडी बैंग बैंग के साथ हुई थी।

Hrithik Roshan Presonal Life 



20 दिसंबर 2000 को, रोशन ने बंगलुरू में एक निजी समारोह में सुझान खान से शादी की। उनके धार्मिक अंतर के बावजूद- रोशन एक हिंदू है और खान एक मुसलमान है – रोशन का कहना है कि उन्होंने अपने विश्वासों की समानता की समानता की। इस दंपति के दो बेटे हैं, हरेहन और हरिहान।

हृतिक रोशन दिसंबर 2013 में अलग हो गए और नवंबर 2014 में उनके तलाक को अंतिम रूप दिया गया।

रितिक ने टीवी मंच पर बस नृत्य प्रदर्शन किया के साथ शुरुआत की थी। बाद के जज के तौर पर, और अब वह भारतीय टेलीविजन पर उच्चतम-भुगतान वाला फिल्म स्टार बन गये। और आज सब के दिलो पर राज कर रहे हैं।



loading...

1 comment: